मोल्डिंग सिस्टम — अलका सिन्हा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ नीति आयोग की पहली बैठक 6 फरवरी भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण व्यक्ति पूजा को अनुचित नहीं मानता है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
दिव्या माथुर की कहानी : अंतिम तीन दिन अमेरिकी कोर्ट ने सोनिया गांधी से पासपोर्ट दिखाने को कहा अमेरिकी न्यायाधीश ने 1984 के दंगों पर आदेश सुरक्षित रखा यमन में डूबा जहाज, 12 भारतीय नाविक हुए लापता पंजाबी गायक शिंदा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

एशिया-प्रशांत शिक्षा पहल में भारत होगा शामिल


Asia - Pacific Education Initiativeनई दिल्ली,नवंबर २१ : आस्ट्रेलिया भारत के साथ शिक्षा क्षेत्र में सहयोग संबंध बढ़ाना चाहता है और एशिया प्रशांत क्षेत्र के संबंध में ज्ञान बढ़ाने संबंधी अपनी नयी पहल में भारत को शामिल करेगा। इसके तहत आस्ट्रेलिया अपने छात्रों को इस क्षेत्र में पढ़ने भेजेगा।

आस्ट्रेलिया सरकार का न्यू कोलंबो प्लान अगले साल शुरुआती कार्यक्रम की तरह पेश होगा, ताकि चार गंतव्यों – इंडोनेशिया, सिंगापुर, हांगकांग और जापान – में कारोबारी मॉडल का परीक्षण किया जा सके।

आस्ट्रेलिया सरकार ने कहा कि उसे उम्मीद है कि भारत के साथ भागीदारी जल्दी विकसित की जा सकेगी। आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप के हवाले ने आस्ट्रेलिया नेटवर्क ने कहा कि 2014 में इंडोनेशिया, सिंगापुर, हांगकांग और जापान में आरंभिक कार्यक्रम पेश किया जाएगा। इसके बाद हम न्यू कोलंबो प्लान में अन्य देशों को शामिल करने के लिए आमंत्रित करेंगे और मुझे उम्मीद है कि आस्ट्रेलिया और भारत जल्द से जल्द, 2015 के बाद कभी भी भागीदारी शुरू करेंगे।

हिन्दी में राष्ट्रीय - अंतरराष्ट्रीय समाचार, लेख, भाषा - साहित्य एवं प्रवासी दुनिया से नि:शुल्क जुड़ाव के लिए
अपना ईमेल यहाँ भरें :

Leave a Reply