मोल्डिंग सिस्टम — अलका सिन्हा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ नीति आयोग की पहली बैठक 6 फरवरी भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण व्यक्ति पूजा को अनुचित नहीं मानता है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
दिव्या माथुर की कहानी : अंतिम तीन दिन अमेरिकी कोर्ट ने सोनिया गांधी से पासपोर्ट दिखाने को कहा अमेरिकी न्यायाधीश ने 1984 के दंगों पर आदेश सुरक्षित रखा यमन में डूबा जहाज, 12 भारतीय नाविक हुए लापता पंजाबी गायक शिंदा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

कांग्रेस को भरोसा, बहुगुणा साबित करेंगे बहुमत


नई दिल्ली। कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेंगे। राज्य में शीर्ष पद नहीं दिए जाने पर पार्टी नेता हरीश रावत की नाराजगी की खबर को कांग्रेस ने “आंतरिक मामला” बताया। कांग्रेस प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा कि जो कोई मुख्यमंत्री पद की शपथ लेता है, राज्यपाल की ओर से उसे सदन में बहुमत साबित करने के लिए समय दिया जाता है। अल्वी ने कहा, “”उत्तराखण्ड में विजय बहुगुणा ने शपथ ले ली है और वह तय समय के भीतर अपना बहुमत साबित करेंगे।”” उन्होंने कहा कि पार्टी के नेता गुलाम नबी आजाद और बिजेंद्र सिंह ने विधायकों से बातचीत की और बहुगुणा के नाम पर सर्वसम्मति बनी। इसके बाद यह नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेज दिया गया। रावत की नाराजगी के बारे में पूछ जाने पर उन्होंने कहा कि यह पार्टी का आंतरिक मामलाहै, इसका हल निकाल लिया जाएगा।

अल्वी ने कहा, “”यदि कोई व्यक्ति नाराज है तो यह हमारा आंतरिक ममला है, हम इसका हल निकालेंगे… कांग्रेस में पर्याप्त आंतरिक लोकतंत्र है।”” उन्होंने कहा कि रावत पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि वह पार्टी नेतृत्व के खिलाफ नहीं हैं। अल्वी ने बजट सत्र के दूसरे दिन भी केंद्रीय संसदीय कार्य एवं कृषि राज्यमंत्री हरीश रावत की संसद से अनुपस्थिति को “मामूली बात” करार दिया। उन्होंने कहा, “”वह किसी काम में व्यस्त होंगे। वह जल्द संसद में आएंगे।””

उल्लेखनीय है कि उत्तराखण्ड में कांग्रेस के एक ध़डे के गहरे असंतोष के बीच टिहरी गढ़वाल से पार्टी के सांसद विजय बहुगुणा ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। विजय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा के पुत्र हैं। समझा जाता है कि बहुगुणा को मुख्यमंत्री बनाए जाने से नाराज हरीश रावत ने अपने इस्तीफे की पेशकश की है। पार्टी में एक ध़डे के नेताओं की मांग है कि रावत को मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए।

हिन्दी में राष्ट्रीय - अंतरराष्ट्रीय समाचार, लेख, भाषा - साहित्य एवं प्रवासी दुनिया से नि:शुल्क जुड़ाव के लिए
अपना ईमेल यहाँ भरें :

Leave a Reply