मोल्डिंग सिस्टम — अलका सिन्हा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ नीति आयोग की पहली बैठक 6 फरवरी भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण व्यक्ति पूजा को अनुचित नहीं मानता है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
दिव्या माथुर की कहानी : अंतिम तीन दिन अमेरिकी कोर्ट ने सोनिया गांधी से पासपोर्ट दिखाने को कहा अमेरिकी न्यायाधीश ने 1984 के दंगों पर आदेश सुरक्षित रखा यमन में डूबा जहाज, 12 भारतीय नाविक हुए लापता पंजाबी गायक शिंदा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

गांधी की पौत्री इला समेत 13 को प्रवासी भारतीय सम्मान


IIla Gandhiनई दिल्ली ,जनवरी ०9 : महात्मा गांधी की पौत्री इला गांधी, अमेरिका की हयूस्टन यूनिवर्सिटी की अध्यक्ष रेणु खटोड़, फ्रांस में शिक्षाविद् विकास चंद्र सान्याल और फिजी स्थित रामकृष्ण मिशन के केंद्र समेत 13 भारतवंशी विजेताओं को इस साल का प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार दिया गया है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज 12वें प्रवासी भारतीय दिवस के समापन समारोह के अवसर पर 11 विजेताओं को सम्मानित किया।
दक्षिण अफ्रीका में सार्वजनिक जीवन में सक्रिय रहने वाली महात्मा गांधी की पौत्री इला गांधी को सार्वजनिक सेवा के क्षेत्र में योगदान, भारत की छवि को बेहतर करने और भारत तथा दक्षिण अफ्रीका के संबंधों को सुदृढ़ करने के लिए सम्मानित किया गया।
अमेरिका के हयूस्टन विश्वविद्यालय में अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहीं रेनू खटोड़ को शिक्षा के क्षेत्र में उनके अहम योगदान और विदेश में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए सम्मानित किया गया। इसी तरह फिजी में सामुदायिक सेवा और परोपकारी गतिविधियों के क्षेत्र में प्रतिबद्धता और विदेशों में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए वहां स्थित रामकृष्ण मिशन को पुरस्कार दिया गया। राष्ट्रपति ने मिशन के स्वामी सदानंद को इस मौके पर सम्मानित किया।

हिन्दी में राष्ट्रीय - अंतरराष्ट्रीय समाचार, लेख, भाषा - साहित्य एवं प्रवासी दुनिया से नि:शुल्क जुड़ाव के लिए
अपना ईमेल यहाँ भरें :

Leave a Reply