बिजली की कमी 15 दिन में पूरी होगी: पीयूष गोयल सेबी से बचने के लिए इत्तेहाद-जेट शर्तों में बदलाव को सहमत एक्जिट पोल आने पर सबकी नजर शेयर बाजार पर भारत को दक्षिण चीन सागर तनाव पर चिंता की जरूरत नहीं : चीन मानवाधिकार कार्यकर्ता और वकील मुकुल सिन्हा का निधन
करण बिलिमोरिया बर्मिंघम विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बने भारतीय मूल की इंदिरा बनीं मैसाचूसेटस में जज अमेरिका के इरविंग शहर में लगेगी महात्मा गांधी की प्रतिमा भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर को उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मोदी सरकार से भी अमेरिका के रहेंगे नजदीकी संबंध

मछुआरा मामला : कूटनीतिक प्रयास में इटली, पोत की होगी संयुक्त जांच


नई दिल्ली/कोच्चि। दो भारतीय मछुआरों की हत्या मामले को कूटनीतिक तरीके से सुलझाने में जुटे इटली ने शुक्रवार को भारत के साथ दूसरे दौर की बातचीत की। विवाद को सुलझाने में हुई प्रगति पर रोम द्वारा संतोष जताने के बीच नई दिल्ली ने भी स्पष्ट किया कि मामले में कानून अपना काम करेगा। विवाद के कूटनीतिक समाधान के लिए इटली के विदेश मंत्री मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचने वाले हैं। वहीं, केरल उच्च न्यायालय ने इटली के मालवाहक जहाज ‘एनरिका लेक्सी’ को सोमवार शाम पांच बजे से पहले तट छोड़ने की अनुमति न देने का आदेश दिया है।

भारतीय अधिकारियों से बातचीत के बाद इटली के उप विदेश मंत्री स्टेफन डी मिस्टुरा ने कहा, “मैं भारतीय अधिकारियों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। मैंने अधिकारियों को केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी के साथ हुई वार्ता के बारे में अवगत कराया।”

मिस्टुरा ने कहा, “मैं मछुआरों की हत्या मामले में इटली का पक्ष रखने वाले भारतीय वकीलों को भी धन्यवाद देता हूं। घटना की जांच में इटली के फॉरेंसिक विशेषज्ञों को अनुमति देना अच्छा संकेत है।”

उप विदेश मंत्री ने कहा, “हम इटली के विदेश मंत्री के मंगलवार को यहां पहुंचने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हमारा मानना है कि दोनों देशों के पीछे अभी यह घटना है और हमें उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच रिश्ते पहले की तरह बने रहेंगे।”

वहीं, भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, “इटली के मंत्री ने मछुआरों की हत्या मामले में जारी जांच पर संतुष्टि जताई है। इटली के विदेश मंत्री आगे की वार्ता के लिए मंगलवार को यहां पहुंचेंगे।”

प्रवक्ता ने दोहराया कि दो भारतीय मछुआरों की हत्या करने पर गिरफ्तार इटली मालवाहक जहाज के दो सुरक्षाकर्मियों के मामले में कानून अपना काम करेगा।

इटली के विदेश मंत्री गिउलिओ तेरजी मंगलवार को नई दिल्ली पुहंचने वाले हैं। माना जाता है कि वह मामले को शीघ्र निपटाने के लिए विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा से बात करेंगे।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय मछुआरों की हत्या मामले की जांच कर रही केरल पुलिस अपनी जांच के क्रम में इटली के मालवाहक जहाज का निरीक्षण कर सकती है।

इटली के जिस तेलवाहक जहाज से गोली चलाई गई थी, उसे शुक्रवार सुबह कोचीन पोर्ट ट्रस्ट लाया गया। इसके पहले यह जहाज कोचि में समुद्र के बाहरी हिस्से में खड़ा था। केरल पुलिस के बैलिस्टिक विशेषज्ञ अब जांच के सिलसिले में जहाज पर जा सकते हैं।

पुलिस आयुक्त एम.आर. अजित कुमार ने कोच्चि में पत्रकारों को बताया कि जांच के तहत मालवाहक जहाज पर जाना अब सम्भव हो गया है।

कोल्लम की एक अदालत ने दोनों सुरक्षा कर्मियों की पुलिस हिरासत गुरुवार को एक सप्ताह और बढ़ा दी। जांच दल को पोत पर जाकर हत्या में इस्तेमाल हथियार जब्त करने तथा मामले की विस्तृत जांच के लिए तलाशी वारंट भी हासिल हो गया है।

अदालत ने इटली के अधिकारियों द्वारा नामित प्रतिनिधियों को भी जांच दल के साथ पोत पर जाने तथा इटली के अधिकारियों से पूछताछ के दौरान उपस्थित रहने की अनुमति दे दी है।

उधर, केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने मीडिया में आई उन रपटों को खारिज कर दिया जिनमें कहा गया है कि इटली के सुरक्षा अधिकारियों के खिलाफ राज्य पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी कमजोर है।

चांडी ने यहां संवाददाताओं से कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि ऐसे लोग इस मामले में अफवाहे फैला रहे हैं, जिन्हें इस बारे में कुछ भी नहीं पता। हमारी प्राथमिकी बहुत मजबूत है और इसे दर्ज करते समय कोई कसर बाकी नहीं छोड़ा गयी। ऐसे में दूसरी प्राथमिकी की जरूरत नहीं है।”

केरल उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को आदेश दिया कि मालवाहक जहाज ‘एनरिका लेक्सी’ को सोमवार शाम पांच बजे से पहले तट छोड़ने की अनुमति न दी जाए।

न्यायालय ने यह आदेश एक मृतक मछुआरे की विधवा डोरा गेलस्टाइन की याचिका पर सुनवाई के बाद दिया।

उल्लेखनीय है कि इटली के मालवाहक जहाज के सुरक्षाकर्मियों लातोरे मैसिमिलानो और सालवातोर गिरोने ने गत 15 फरवरी को अलाप्पुझा के तट पर भारतीय मछुआरों गेलैस्टीन (45) और अजेश बिंकी (25) को कथित रूप से समुद्री डाकू समझकर उनकी गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या के आरोप में मैसिमिलानो और सालवातोर को गत रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

हिन्दी में राष्ट्रीय - अंतरराष्ट्रीय समाचार, लेख, भाषा - साहित्य एवं प्रवासी दुनिया से नि:शुल्क जुड़ाव के लिए
अपना ईमेल यहाँ भरें :

Leave a Reply