मोल्डिंग सिस्टम — अलका सिन्हा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ नीति आयोग की पहली बैठक 6 फरवरी भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण व्यक्ति पूजा को अनुचित नहीं मानता है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
दिव्या माथुर की कहानी : अंतिम तीन दिन अमेरिकी कोर्ट ने सोनिया गांधी से पासपोर्ट दिखाने को कहा अमेरिकी न्यायाधीश ने 1984 के दंगों पर आदेश सुरक्षित रखा यमन में डूबा जहाज, 12 भारतीय नाविक हुए लापता पंजाबी गायक शिंदा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

केजरीवाल ने शुरू की भ्रष्टाचार रोधी हेल्पलाइन


केजरीवालनई दिल्ली, जनवरी 8 :   दिल्ली में आम आदमी    पार्टी (आप) की सरकार   ने अपने एक अहम वादे को पूरा करते हुए बुधवार को भ्रष्टाचार से निपटने के मकसद से एक हेल्पलाइन    नंबर की शुरुआत की तथा रिश्वतखोरी का भंडाफोड़ करने वाला स्टिंग ऑपरेशन होने के 24 घंटे के भीतर कार्रवाई करने का वादा किया। इसके जरिए जनता भ्रष्टाचार से जुड़े किसी   भी मामले की    शिकायत दर्ज करा सकेगी। नया एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर है 011- 27357169 जिस पर शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां    एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 011-27357169    भ्रष्टाचार रोधी हेल्पलाइन नंबर है   जो सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक चालू रहेगा। उन्होंने कहा कि हम चार अंकों वाला साधारण नंबर अगले कुछ दिनों में शु  रू करने का प्रयास करेंगे।  केजरीवाल ने कहा कि लोगों को यह समझना चाहिए कि यह शिकायत का नंबर नहीं है,   बल्कि यह एक हेल्पलाइन  नंबर  है जहां लोगों को सलाह दी जाएगी और भ्रष्टाचार निरोधक विभाग के एक अधिकारी द्वारा बताया जाएगा कि किस तरह से स्टिंग ऑपरेशन करना है। स्टिंग होने के बाद उसी अधिकारी से संपर्क करना होगा और फिर आरोपी को पकड़ने का जाल बिछाया जाएगा।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि इस हेल्पलाइन नंबर से दिल्ली का हर नागरिक सिर्फ एक मोबाइल फोन से भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग छेड़ने वाला योद्धा बन जाएगा। राज्य सतर्कता विभाग का एक दल इन मामलों को देखेगा और दिल्ली पुलिस की मदद ली जा सकेगी।

 हेल्पलाइन के जरिए लोगों को बताया जाएगा कि घूस मांगने वाले को किस तरह से रंगे हाथों पकड़ा जाए, इसके लिए बकायदा स्टिंग का तरीका बताया जाएगा। केजरीवाल की मानें तो अब दिल्ली का हर नागरिक एंटी करप्शन का इंस्पेक्टर होगा, और घूसखोरों के अंदर खौफ पैदा हो जाएगा।

 केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हर आदमी पुलिस इंस्पेक्टर है जिसे फोन जैसे  बड़े हथियार    इस्तेमाल करना सीखना होगा। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों बाद 4 डिजीट की हेल्पलाइन नंबर शुरू की जाएगी जो जनता को याद करने में आसान होगा। उन्होंने कहा कि जो नहीं सुधरेंगे उन्हें जनता सुधार देगी।

 मुख्यमंत्री केजरीवाल ने नए हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत करते हुए कहा कि ऑडियो रिकॉर्डिंग के जरिए कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा घूसखोरों की रिकार्डिंग या स्टिंग पर भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि घूसखोरी पर ऑडियो रिकॉर्डिंग भी मान्य होगी। केजरीवाल ने साफ किया या तो सुधर जाइए या फिर जेल जाने के लिए तैयार रहिए।

*****

हिन्दी में राष्ट्रीय - अंतरराष्ट्रीय समाचार, लेख, भाषा - साहित्य एवं प्रवासी दुनिया से नि:शुल्क जुड़ाव के लिए
अपना ईमेल यहाँ भरें :

Leave a Reply