मोल्डिंग सिस्टम — अलका सिन्हा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ नीति आयोग की पहली बैठक 6 फरवरी भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण व्यक्ति पूजा को अनुचित नहीं मानता है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
दिव्या माथुर की कहानी : अंतिम तीन दिन अमेरिकी कोर्ट ने सोनिया गांधी से पासपोर्ट दिखाने को कहा अमेरिकी न्यायाधीश ने 1984 के दंगों पर आदेश सुरक्षित रखा यमन में डूबा जहाज, 12 भारतीय नाविक हुए लापता पंजाबी गायक शिंदा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

पृथ्वी की कक्षा छोड़ मंगल यात्रा पर निकलेगा मंगलयान


Mangalyanश्रीहरिकोटा,नवंबर ३० : मंगल अभियान में एक दिसंबर को रात 12 बजकर 42 मिनट पर ट्रांस मार्स इजेक्शन के महत्वपूर्ण चरण को अंजाम दिया जाएगा। मंगलयान करीब 10 माह की अंतरिक्ष यात्रा करने के बाद 24 सितंबर 2014 को लाल ग्रह की कक्षा में पहुंचेगा।

इसरो के पीएसएलवी सी 25 ने 1350 किग्रा वजन वाले मंगलयान ऑर्बिटर को पांच नवंबर को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से दोपहर दो बजकर 38 मिनट पर प्रक्षेपित किया था और इसके करीब 44 मिनट बाद इसे पृथ्वी के इर्दगिर्द कक्षा में स्थापित कर दिया गया। इसी के साथ 450 करोड़ रूपए की लागत वाले इस अभियान का पहला चरण सफलतापूर्वक संपन्न हो गया था।

पृथ्वी की कक्षा में इसे स्थापित करने के बाद इसरो ने मार्स ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान को कक्षा से बाहर निकालने की पहली प्रक्रिया भी सफलतापूर्वक पूरी की। मंगल अभियान के तहत इसे कक्षा से बाहर निकालने के संदर्भ में कुल पांच प्रक्रियागत ऑपरेशन किए गए। दूसरी और तीसरी प्रक्रिया के तहत मिशन के अधिकतम बिन्दू (एपोजी) को बढ़ाकर क्रमश: 40 हजार किलोमीटर और 71,650 किलोमीटर किया गया।
मंगल अभियान के तहत कक्षा से बाहर निकलने की चौथी और पांचवीं प्रक्रिया 11 और 16 नवंबर को पूरी की गई, जिसके तहत इसकी अधिकतम दूरी को बढ़ाकर क्रमश:1 लाख किलोमीटर और 1.92 लाख किलोमीटर किया गया।
भारत के इस महत्वाकांक्षी मंगलयान अभियान ने उस समय सफलता के एक और झंडे गाड़े जब लाल ग्रह के लिए भेजे गए मंगलयान ने आंध्र प्रदेश के तट की ओर बढ़ रहे भीषण चक्रवाती तूफान हेलन की तस्वीरें कैद कर भेजी।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बताया कि मंगलयान ने पृथ्वी की तस्वीरों का पहला सेट भेजा है जिसमें भारतीय उपमहाद्वीप एवं अफ्रीका के कुछ भागों की तस्वीरों को कैद किया गया है। राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी को एक से अधिक तस्वीरें मिली लेकिन उसने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी केवल एक तस्वीर जारी की।

हिन्दी में राष्ट्रीय - अंतरराष्ट्रीय समाचार, लेख, भाषा - साहित्य एवं प्रवासी दुनिया से नि:शुल्क जुड़ाव के लिए
अपना ईमेल यहाँ भरें :

Leave a Reply