मोल्डिंग सिस्टम — अलका सिन्हा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ नीति आयोग की पहली बैठक 6 फरवरी भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण व्यक्ति पूजा को अनुचित नहीं मानता है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
दिव्या माथुर की कहानी : अंतिम तीन दिन अमेरिकी कोर्ट ने सोनिया गांधी से पासपोर्ट दिखाने को कहा अमेरिकी न्यायाधीश ने 1984 के दंगों पर आदेश सुरक्षित रखा यमन में डूबा जहाज, 12 भारतीय नाविक हुए लापता पंजाबी गायक शिंदा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

नीति आयोग की पहली बैठक 6 फरवरी


नीति आयोगनई दिल्ली , फरवरी ०३ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को नवगठित नीति आयोग की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस दौरान वह मौजूदा सदस्यों के अलावा जाने माने अर्थशास्त्रियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ विचार विमर्श करेंगे। एक सूत्र ने कहा, आयोग की 6 फरवरी को होने वाली बैठक में बदले आर्थिक परिवेश में नीति आयोग यानी ‘राष्ट्रीय भारत-परिवर्तन संस्थान’ की भूमिका पर चर्चा होगी।

प्रधानमंत्री बैठक में इस बारे में भी प्रकाश डाल सकते हैं कि आयोग एक सरकारी संस्था होगी या फिर केवल आर्थिक मुद्दों पर बौद्धिक विचार विमर्श करने वाला थिंक टैंक होगा। सूत्रों ने कहा है कि इस संस्था को सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों के मूल्यांकन और ढांचागत क्षेत्र की बड़ी परियोजनाओं की निगरानी का काम दिया जा सकता है। राजस्व सृजन और व्यय प्रस्तुति के बारे में एक विशेष मॉडल तैयार करने में आयोग की भूमिका पर और स्पष्टता लाई जा सकती है।

पहली बैठक में प्रमुख अर्थशास्त्रियों सहित 40 से अधिक लोग शामिल होंगे। आयोग के सीईओ सबसे पहले प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुति देंगे। आयोग की संचालन परिषद की 8 फरवरी को हाने वाली बैठक का एजेंडा भी तय किया जा सकता है। परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और संघ शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल सदस्य हैं। गौरतलब है कि योजना आयोग की जगह नीति आयोग का गठन इस वर्ष 1 जनवरी को किया गया था।

हिन्दी में राष्ट्रीय - अंतरराष्ट्रीय समाचार, लेख, भाषा - साहित्य एवं प्रवासी दुनिया से नि:शुल्क जुड़ाव के लिए
अपना ईमेल यहाँ भरें :

Leave a Reply