मोल्डिंग सिस्टम — अलका सिन्हा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ नीति आयोग की पहली बैठक 6 फरवरी भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण व्यक्ति पूजा को अनुचित नहीं मानता है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
दिव्या माथुर की कहानी : अंतिम तीन दिन अमेरिकी कोर्ट ने सोनिया गांधी से पासपोर्ट दिखाने को कहा अमेरिकी न्यायाधीश ने 1984 के दंगों पर आदेश सुरक्षित रखा यमन में डूबा जहाज, 12 भारतीय नाविक हुए लापता पंजाबी गायक शिंदा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

उत्तराखण्ड चुनावः कांग्रेस ने भाजपा को पीछे छोड़ा


देहरादून। उत्तराखण्ड में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 26 सीटे जीत ली है और 4 सीटों पर आगे चल रही है और अब कांग्रेस ने 22 सीटों पर जीत के साथ 11 सीटों पर आगे चल रही है। यानि यहां कांग्रेस को कुल 33 सीटें मिलती दिख रहीं है। बसपा ने यहां 3 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि उत्तराखण्ड क्रांति दल के हाथ में 1 सीट आयी है। अन्य ने यहां पर 3 सीटे जीत ली है। इस लिहाज से उत्तराखंड में बसपा की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो जाती है।

उत्तराखण्ड में मुख्यमंत्री निशंक को भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण भाजपा ने हटा दिया था और उनके स्थान पर बी.सी खंडुरी को मुख्यमंत्री बनाया था पर भाजपा की यह चाल सफल होती नहीं नजर आ रही है।

बी.सी खंडुरी खुद चुनाव हार चुके है। उन्ही के नेतृत्व में भाजपा ने यहां टीम अन्ना द्वारा प्रचारित जन-लोकपाल कानून लायी थी। पर वो दांव भी कहीं भाजपा का साथ देता नजर नहीं आ रहा है।

उत्तराखण्ड चुनाव में नतीजों की स्थिति

70 सीटों में से 70 की जानकारी पर आधारित

दल

जीत

आगे

कुल

बसपा

3

0

3

भाजपा

26

4

30

कांग्रेस

22

11

33

उत्तराखण्ड क्रांति दल

1

0

1

अन्य

3

0

3

हिन्दी में राष्ट्रीय - अंतरराष्ट्रीय समाचार, लेख, भाषा - साहित्य एवं प्रवासी दुनिया से नि:शुल्क जुड़ाव के लिए
अपना ईमेल यहाँ भरें :

Leave a Reply